उत्तराखंडहरिद्वार

गंगा दशहरा पर भीषण गर्मी में हरिद्वार पहुंचे श्रद्धालुओं को वैश्य समाज ने पहुंचाई राहत, भक्तों को पिलाया शीतल जल

हरिद्वार: वैश्य समाज द्वारा रविवार को गंगा दशहरा के अवसर पर हरिद्वार पहुंचे श्रद्धालुओं के भीषण गर्मी में ठंडे व मीठे जल का इंतजाम किया गया। इस अवसर पर वैश्य बन्धु समाज के संरक्षक विशाल गर्ग एवं अध्यक्ष नीरज कुमार गुप्ता ने कहा कि कार्यकारिणी द्वारा सर्वसम्मति से गंगा दशहरा के अवसर पर छबील लगाने का निर्णय लिया गया था जिसके तहत समाज के समस्त पदाधिकारियों एवं सदस्यों के सहयोग से सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। उन्होने कहा कि प्राचीन शास्त्रों के अनुसार ज्येष्ठ माह की भीषण गर्मी के मौसम में शीतल जल की सेवा को सबसे बड़ा पुण्य का कार्य माना गया है। उन्होने कहा कि छबील एक ठंडा मीठा पेय है जो गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसके सेवन से पानी की कमी पूरी होती है और प्यास भी बुझती है। यह पेय मिठास का सेवन करने की क्रेविंग को नियंत्रित करके शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। उन्होनें कहा कि हम वैश्य महाराजा अग्रसेन जी के वंशज है। एक सामाजिक प्राणी होने के नाते हमें अपनी जड़ों को मजबूत करने की आवश्यकता है। समाज रूपी जड़े ही हमारे देश को एक बनाए रखने और आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका का निर्वहन करती है। उन्होने कहा कि समाज के बगैर व्यक्ति का अस्तित्व उतना ही है, जितना किसी पेड़ से पृथक हुए पत्ते का है।

 

महामंत्री राजीव गुप्ता एवं उपाध्यक्ष अवनीश जिंदल ने बताया कि वैश्य बन्धु समाज समय-समय पर सामाजिक कार्यो में बढ़-चढ़कर भागीदारी करता है। उन्होने कहा कि गर्मी बढ़ने के कारण जहां सूर्य देवता तन को जलाने के लिए पूरा दिन आतुर रहें, वही समाज के लोगों ने दुग्धयुक्त शीतल पेय के माध्यम से रहगीरों को ठंड का अहसास दिलाने का प्रयास किया, जिससे लोगो ने राहत महसूस की। उन्होनंे कहा कि यह न केवल चिलचिलाती धूप और गर्मी से राहत देता है बल्कि इसका एक गहरा अर्थ भी है, यह शाश्रवत आशावाद का संदेश फैलाता है। उन्होने कहा कि वैश्य बंधु समाज,मध्य हरिद्वार द्वारा वर्ष 1986 से लगातार सामाजिक गतिविधियां संचालित की जा रही है। समाज के प्रति हर एक व्यक्ति की भूमिका अहम होती है बगैर किसी भेद-भाव के एक दूसरें के सुख-दुख में शामिल होेना वास्तव में मानवता की मिसाल है। उन्होेनें कहा कि आपसी एकता को बनाएं रखने में ही समाज की खूबसूरती है।

 

इस अवसर वरिष्ठ उपाध्यक्ष डा0 सुधीर अग्रवाल एवं कोषाध्यक्ष लोकेश गुप्ता ने कहा कि छबील प्यास बुझाने और शरीर में तरल पदार्थो की पूर्ति करने में मदद करती है। यह मिठास और ठंडक का अहसास कराती है, जो गर्मियों के दिनों में काफी राहत पहुचाती है। छबील में मौजूद चीनी की मात्रा तुरंत उर्जा प्रदान करती है जबकि इसका पानी शरीर को हाइड्रेट रखने और निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है। एक चिकित्सक होने के नाते डा. सुधीर अग्रवाल ने लोगो से अपील भी की वे गर्मी में अधिक से अधिक पानी का प्रयोग करें तथा आवश्यक होने पर ही दिन में बाहर निकले और सिर को हमेशा ढक कर रखें।

वैश्य बन्धु समाज के छबील कार्यक्रम में जिन्दल ज्वैलर्स के अवनीश जिन्दल एवं समाजसेवी संदीप गुप्ता के साथ ही महिला वाहिनी वैश्य समाज की संरक्षक श्रीमती नरेश रानी गर्ग, संरक्षक संजय अग्रवाल, कोषाध्यक्ष लोकेश गुप्ता, उपाध्यक्ष अनुपम अग्रवाल, राजीव गुप्ता, विनोद बृजवासी, मंत्री डा0 गौरव गोयल, आदित्य बंसल, शिवम बंधु गुप्ता, विनीत गुप्ता, अमित जालान, संगठन मंत्री मनोज गुप्ता, अभितेश गुप्ता, अंकित गोयल, अवनीश गुप्ता, प्रचार मंत्री शेखर गुप्ता, अजय कुमार अग्रवाल, मीडिया प्रभारी कमल अग्रवाल, सह मीडिया प्रभारी शोभित अग्रवाल, अमित जैन, आडिटर सुनील गुप्ता एवं विशेष सलाहकार विष्णु गोयल, विमल जैन आदि ने पूर्णमनोयोग के साथ छबील में सहयोग प्रदान किया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!