Blogउत्तरकाशीउत्तराखंडएक्सक्लूसिव खबरेंचमोलीटिहरी गढ़वालदुर्घटनादेहरादूनप्रशासनरुद्रप्रयागहरिद्वार

Uttrakhand: गढ़वाल में तेज़ बारिश ने बरपाया कहर, दो जगह बादल फटने की सुचना, पहाड़ से लेकर मैदान तक जनजीवन अस्तव्यस्त, चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन पर लगी रोक!

हरिद्वार-रूड़की, देहरादून, टिहरी, चमोली व रुद्रप्रयाग में 11 की मौत, 5 लापता, केदारघाटी में भारी नुकसान के बाद एसडीआरएफ ने संभाला मौर्चा...

देहरादून। बुधवार शाम से शुरू हुई बारिश के कारण पुरे गढ़वाल में जनजीवन अस्तव्यस्त है। अलग-अलग हादसों में 11 व्यक्तियों की मौत व 5 व्यक्तियों के लापता होने की सुचना है। लापता व्यक्तियों की तलाश के लिए अभियान चलाया हुआ है। वही, केदारघाटी में पुलिस-प्रशासन ने हाईअलर्ट जारी क़र दिया है। केदारनाथ पैदल मार्ग पर जंगलचट्टी से भीमबली के बीच लिंचोली के पास बादल फटने से मंदाकिनी नदी का जलस्तर खतरे के निशाने से ऊपर पहुंच गया है।

सुरक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने देर रात गौरीकुंड और सोनप्रयाग में बाजारों के साथ होट और लॉज को खाली करवा दिया। तप्तकुंड और केदारनाथ पैदल मार्ग को करीब 30 मीटर हिस्सा बह गया है। एहतियात के तौर पर 200 लोगों को जीएमवीएन के गेस्ट हाउस और पुलिस चौकी में ठहराया गया है। गौरीकुंड से सोनप्रयाग के बीच चट्टान रास्ते पर गिरने की भी सूचना है। टिहरी में तिलवाड़ा पुल भी बह गया है।

टिहरी के घनसाली में भिलंगना ब्लॉक के नौताड़ तोक में एक छोटा होटल ढहने से एक ही परिवार के तीन लोगो की मौत हो गई। जबकि गैरसैंण के रोहिड़ा में एक मकान पर मलबा गिरने से एक महिला की मौत हो गई। दूसरी ओर चमोली के बेलचोरी में मकान ढहने से दो लोग लापता हो गए हैं। लिंचोली में बादल फटने से खासा नुकसान हुआ है।

एसडीएम अनिल कुमार के मुताबिक गौरीकुंड से केदारनाथ मंदिर जाने वाला पैदल मार्ग करीब 30 मीटर बह गया है। मंदाकिनी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। तप्तकुंड भी बह गया है। देर रात गौरीकुंड और सोनप्रयाग बाजार खाली करा लिए गए। 40 लोगों ने जीएमवीएन के गेस्ट हाउस में शरण ले ली है। टिहरी के घनसाली में गदेरे में उफान आने से सड़क किनारे बना रेस्टोरेंट और आठ से 10 वाहन बह गए। इसमें रेस्टोरेंट संचालक, उसकी पत्नी व बेटे की मौत हो गई।

दून में एक की मौत, एक लापता… 

देहरादून शहर में बुधवार शाम से शुरू हुई तेज बारिश देर रात तक जारी रही। कुछ ही देर में नालापानी में सड़क पर पानी इतना तेज बहने लगा कि दो लोग बहकर लापता हो गए। जिनमें से एक का शव बरामद हो गया। वहीं, रिस्पना समेत शहर के नदी-नाले उफान पर आ गए। नदियों किनारे बसे निचले इलाकों में रात तक बाढ़ जैसे हालात बन गए। कई कॉलोनियों में पानी भर गया।

हरिद्वार के रुड़की में करंट से दो की मौत…

हरिद्वार। रोडवेज बस स्टेशन के पास बिजली के तारों से घिरे एक खंभे के नीचे पेड़ में बारिश के कारण अचानक करंट फैल गया। पेड़ के नीचे बस का इंतजार कर रहे सरोज निवासी कांवली रोड देहरादून और प्रदीप निवासी लंढौरा करंट की चपेट में आ गए। दोनों को अस्पताल पहुंचाया गया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

हरिद्वार के बहादराबाद में मकान गिरा, दो बच्चों की मौत…

हरिद्वार। बहादराबाद थाना क्षेत्र के ग्राम भारापुर भौरी में मकान गिरने से दो बच्चों आस मोहम्मद (10) पुत्र मुजम्मिल, नगमा (8) पुत्री इल्ताफ निवासीगण भारापुर भौरी की मौत हुई है। जबकि परिवार और घर पर आए मेहमान सहित नौ लोग घायल हो गए। सूचना पर पहुंची हरिद्वार पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से मलबे में दबे लोगों को निकलवाया। बच्चों के शवों को रुड़की के अस्पताल में भिजवा दिए। घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। अधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर जायजा लिया।

दो स्थानों पर बादल फटने से भूस्खलन…

रात लगभग नौ बजे केदारनाथ पैदल मार्ग पर लिनचोली और भीमबली के बीच दो स्थानों पर बादल फटने से भूस्खलन हो गया। इससे मार्ग कई जगह ध्वस्त हो गया और दो पुलिया बह गईं। गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक विद्युत और संचार सेवा भी ध्वस्त हो गई।

तेज बारिश की संभावना, आज स्कूल बंद…

बारिश के मद्देनजर एक अगस्त को टिहरी, पौड़ी और देहरादून, बागेश्वर, नैनीताल, उधमसिंह नगर के स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है। कक्षा एक से 12 तक के सभी शैक्षणिक संस्थानों में एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!